जॉब पोर्टल्स पर नौकरी पोस्टिंग में दिखी 22 प्रतिशत की वृद्धि : रिपोर्ट

0
13

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस) भारत में जॉब पोर्टल्स पर नौकरियों की पोस्टिंग में पिछले साल 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ। मंगलवार को आई रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

नौकरी दिलाने वाली कंपनी सीआईईएल एचआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि दिसंबर 2022 में जॉब पोस्टिंग की संख्या 7,143 थी, जो कि फरवरी 2024 में बढ़कर 8,746 हो गई।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि 65 प्रतिशत भारतीय स्टार्टअप अगले छह महीने में नई नौकरियां निकालने की योजना बना रहे हैं। ये जानकारी 70 स्टार्टअप में काम कर रहे 1,30,896 कर्मचारियों के डेटा के आधार पर रिपोर्ट में दी गई है।

पिछले साल स्टार्टअप इकोसिस्टम को आर्थिक अस्थिरता और निवेशकों के सावधान रवैये के कारण कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। इस वजह से फंडिंग के साथ नई नौकरियों के अवसर भी कम पैदा हुए थे।

रिपोर्ट में बताया गया कि भविष्य को लेकर ज्यादातर कर्मचारी आश्वस्त हैं। अगले छह महीने में नई नौकरियां पैदा होंगी।

सभी इंडस्ट्री में ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन बढ़ने के कारण सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट स्किल की मांग सबसे ज्यादा बढ़ रही है। इसके बाद सेल्स में सबसे ज्यादा नौकरियां बढ़ रही हैं।

वहीं, 67 प्रतिशत स्टार्टअप कंपनियों के कर्मचारियों ने कहा कि वे नौकरी के लिए बड़ी कंपनियों में जाना चाहते हैं। बड़ी संख्या में कर्मचारियों का मानना था कि उनकी नौकरी असुरक्षित है। 40 प्रतिशत कर्मचारी स्टार्टअप में अपने पद से खुश नहीं थे।

इसके अलावा, 30 प्रतिशत कर्मचारी अच्छे वेतन और वित्तीय स्थिरता के लिए बड़ी कंपनियों में जाना चाहते हैं।