मारुति सुजुकी ने घरेलू एआई स्टार्टअप अम्लगो लैब्स में हिस्सेदारी खरीदी

0
14

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। मारुति सुजुकी इंडिया ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (एआई-एमएल) के नेतृत्व वाले स्टार्टअप अम्लगो लैब्स प्राइवेट लिमिटेड में निवेश किया है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

1.99 करोड़ से ज्यादा के निवेश के साथ, मारुति सुजुकी के पास स्टार्टअप में 6.44 प्रतिशत से अधिक की इक्विटी होगी।

स्टार्टअप डेटा-संचालित निर्णय लेने में कंपनियों की मदद के लिए डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड इंजीनियरिंग और एआई-एमएल के क्षेत्र में काम करते हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, ”सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल के अनुरूप, हम स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए रिलेवेंट समाधान विकसित करने में इनोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए एक्टिव रूप से काम कर रहे हैं।”

यह निवेश मारुति सुजुकी इनोवेशन फंड के जरिए किया जा रहा है। यह कंपनी का दूसरा ऐसा निवेश है। इससे पहले, कंपनी ने जून 2022 में सोशियोग्राफ सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड में निवेश किया था।

अम्लगो लैब्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक अजय यादव ने कहा, “डेटा एनालिटिक्स, एमएल और एआई-आधारित समाधानों में हमारी विशेषज्ञता को मारुति सुजुकी द्वारा पेश किए गए मेंटरशिप और नेटवर्किंग अवसरों के साथ जोड़कर, हम अपनी पेशकश को और बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।”

एमलगो लैब्स के कार्यालय गुरुग्राम, बेंगलुरु और अमेरिका में डेलावेयर में हैं।