माइक्रोसॉफ्ट ने एआई-पावर्ड टूल ‘रीडिंग कोच’ को स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च किया

0
42

नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एआई-संचालित टूल “रीडिंग कोच” को एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च करना शुरू कर दिया है, जो शिक्षार्थियों को पर्सनलाइज्ड रीडिंग प्रैक्टिस प्रदान करता है।

यह टूल माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट वाले सभी यूजरों के लिए निःशुल्क होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, “हम रीडिंग कोच पहले से कहीं अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि शिक्षार्थी घर या स्कूल में अपनी पसंद की डिवाइस पर पढ़ सकें। यह माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट वाले किसी भी व्यक्ति के लिए वेब पर और विंडोज ऐप के रूप में उपलब्ध होगा। इसकी कोई कीमत नहीं होगी।”

यह टूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके यूजरों को उनके पढ़ने के स्कोर को बेहतर बनाने के बारे में फीडबैक प्रदान करता है और साथ ही उनके उच्चारण को बेहतर बनाने के बारे में सुझाव भी देता है।

लंबे समय तक पढ़ने के सत्र के दौरान, एआई टूल उन विशिष्ट शब्दों की पहचान करेगा जिन्हें पाठक अक्सर गलत लिखता है या गलत समझता है। कंपनी ने उल्लेख किया है कि छात्र उन संकेतों को भी चुनने में सक्षम होंगे जो कार्यक्रम में आगे बढ़ने पर कहानी को बदल देंगे।

इसके अतिरिक्त, टेक दिग्गज ने कहा कि यह “कैनवस जैसे लोकप्रिय लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) के साथ एकीकरण कर शिक्षकों के लिए रीडिंग कोच अभ्यास असाइनमेंट बनाना आसान बना रहा है, जो 2024 के वसंत के अंत में उपलब्ध होगा”।

माइक्रोसॉफ्ट ने सामग्री को बेहतर बनाने में मदद के लिए अपनी टीम्स फॉर एजुकेशन और माइक्रोसॉफ्ट रिफ्लेक्ट के लिए नई सुविधाएँ भी पेश कीं। वे आम तौर पर इस वर्ष के अंत में सभी शिक्षा ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के उपलब्ध होंगे।

कंपनी ने कहा, “ये सभी उपकरण तेजी से और आसानी से सामग्री तैयार करते हैं जैसे पढ़ने के अंश, समझ के प्रश्न, रूब्रिक्स, असाइनमेंट निर्देश और बहुत कुछ।”

टीमों में ‘क्लासवर्क’ सुविधा आपके पाठ्यक्रम को प्रबंधित करने के लिए बनाई गई है और शिक्षकों को असाइनमेंट, फ़ाइलें, लिंक, चैनल, क्लास नोटबुक पेज आदि सहित कक्षा संसाधनों को बनाने और व्यवस्थित करने की अनुमति देती है।

–आईएएनएस

एकेजे/