मस्क की टेस्ला पर अमेरिका में खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मुकदमा

0
23

सैन फ्रांसिस्को, 1 फरवरी (आईएएनएस)। एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला पर खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए अमेरिका में मुकदमा दायर किया गया है।

रिपोर्टों के अनुसार, दो दर्जन से अधिक कैलिफ़ोर्निया काउंटियों ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता पर गलत तरीके से लेबलिंग करने और लैंडफिल में खतरनाक कचरे का निपटान करने का आरोप लगाया, जो उस प्रकार की सामग्री को संसाधित नहीं करते हैं।

विचाराधीन खतरनाक सामग्रियों में प्रयुक्त बैटरी, एंटीफ्रीज, पेंट सामग्री, ब्रेक तरल पदार्थ और बहुत कुछ शामिल हैं।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया की खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन नीतियों के उल्लंघन पर प्रति दिन 70 हजार डॉलर तक का जुर्माना हो सकता है।

सैन जोकिन काउंटी सुपीरियर कोर्ट में दायर की गई शिकायत में आरोप लगाया गया कि टेस्ला ने अपने उत्पादन और सेवा में “लीड एसिड बैटरी और अन्य बैटरी”, पेंट, ब्रेक तरल पदार्थ, एयरोसोल, एंटीफ्रीजर, एसीटोन, डीजल ईंधन और अधिक जैसी सामग्रियों को अनुचित तरीके से लेबल किया और उनका निपटान किया।

शिकायत में कहा गया है कि टेस्ला ने कथित तौर पर साइट पर और लैंडफिल दोनों जगह कचरे का अनुचित तरीके से निपटान किया, जो खतरनाक कचरे को स्वीकार नहीं कर सकते। टेस्ला या मस्क ने अभी तक शिकायत पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

फरवरी 2022 में, टेस्ला ने फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण संयंत्र में स्वच्छ वायु अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए 275,000 डॉलर जुर्माना देने पर सहमति व्यक्त की।

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने अपने ऑटोमोबाइल विनिर्माण संयंत्र में स्वच्छ वायु अधिनियम का उल्लंघन पाए जाने के बाद टेस्ला मोटर्स के साथ समझौते की घोषणा की। समझौते के तहत, टेस्ला 275,000 डॉलर का जुर्माना देने पर सहमत हुआ।

खतरनाक वायु प्रदूषकों, या “वायु विषाक्त पदार्थों” की सूची में 180 से अधिक रसायन शामिल हैं जो कैंसर या अन्य गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों का कारण बनने के लिए ज्ञात या संदिग्ध हैं। 2019 में, टेस्ला ने उपकरण लीक के लिए वायु उत्सर्जन मानकों का पालन करने में विफल रहने, खतरनाक कचरे के जनरेटर के लिए प्रबंधन आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहने और सुविधा में उत्पन्न कुछ ठोस कचरे के लिए पर्याप्त खतरनाक अपशिष्ट निर्धारण करने में विफल रहने के लिए 31,000 डॉलर का जुर्माना देने पर सहमति व्यक्त की।

टेस्ला की फ्रेमोंट फैक्ट्री की पेंट शॉप में भी कई बार आग लग चुकी है।