पासवर्ड-शेयरिंग पर लगाम लगाने से चौथी तिमाही में नेटफ्लिक्स के पेड यूजरों की संख्या रिकॉर्ड 1.31 करोड़ बढ़ी

0
20

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। पासवर्ड शेयरिंग पर नेटफ्लिक्स की सख्ती से उसे नये पेड यूजर बनाने में मदद मिली है। गत 31 दिसंबर को समाप्त चौथी तिमाही में उसने 1.31 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर जोड़े हैं।

कंपनी ने अपने तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में मूल्य वृद्धि उसके अनुमान से बेहतर रही।

नेटफ्लिक्स के सह-मुख्य कार्यकारी ग्रेग पीटर्स ने विश्लेषकों के साथ एक कॉल के दौरान कहा, “हमने पेड शेयरिंग शुरू करते ही कीमतों में बढ़ोतरी को काफी हद तक रोक दिया है। अब जब हम इससे गुजर चुके हैं, तो हम अपने मानक दृष्टिकोण को फिर से शुरू करने में सक्षम हैं।”

पीटर्स ने कहा कि कंपनी अन्य देशों की निगरानी करना जारी रखेगी और आकलन करने का प्रयास करेगी “जब हम पर्याप्त अतिरिक्त मनोरंजन मूल्य प्रदान कर चुके होंगे”।

उन्होंने कहा, “हम जुड़ाव, प्रतिधारण, अधिग्रहण को संकेतों के रूप में देखते हैं ताकि हम सदस्यों के पास वापस जा सकें और उन्हें उस सकारात्मक गति को जारी रखने के लिए थोड़ा और भुगतान करने के लिए कह सकें और हम उन सदस्यों के लिए और अधिक बेहतरीन फिल्मों, श्रृंखलाओं और खेलों में निवेश कर सकें।”

“सारांश विवरण हमेशा की तरह व्यवसाय में वापस आ सकता है”।

कंपनी का राजस्व 2023 में 12 प्रतिशत बढ़ा। यह 2022 में छह प्रतिशत बढ़ा था। मुक्त नकदी प्रवाह बढ़कर 6.9 अरब डॉलर हो गया।

वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में पेड यूजरों की संख्या में 77 लाख की वृद्धि की तुलना में पिछली तिमाही में इनकी संख्या 1.31 करोड़ बढ़ी – जो कंपनी का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। परिचालन आय एक साल पहले की 50 करोड़ डॉलर के मुकाबले तीन गुनी होकर 150 करोड़ डॉलर हो गई।

नेटफ्लिक्स ने कहा, “2023 के लिए, हमने सात अरब डॉलर की परिचालन आय अर्जित की, जो एक साल पहले की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक है।”

–आईएएनएस

एकेजे/