न्यूयॉर्क की पिचें ‘खतरनाक स्तर’ पर हैं : एंडी फ्लावर

0
8

न्यूयॉर्क, 6 जून (आईएएनएस)। इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लावर ने कहा है कि मौजूदा टी 20 विश्व कप में नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पिचें ‘खतरनाक स्तर’ पर हैं।

फ्लावर की यह प्रतिक्रिया भारत के आयरलैंड को आठ विकेट से हराने के बाद आयी है जिसमें पिच और धीमे ऑउटफील्ड पर सवाल उठाये गए हैं।

पिच पर काफी स्विंग और असमान उछाल थी। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए आयरलैंड को 96 रन पर ढेर कर दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को अपने शरीर पर कुछ गेंदें झेलनी पड़ीं। इससे पहले सोमवार को श्रीलंका इस पिच पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मात्र 77 रन पर ढेर हो गयी थी।

फ्लावर ने कहा,”मुझे यह कहना होगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए यह अच्छी सतह नहीं है। यह खतरनाक स्तर पर है। हमने देखा कि गेंद दोनों तरफ से लंबाई में उछाल लेती है, कभी-कभी नीची रहती है लेकिन मुख्य रूप से असामान्य रूप से ऊंची उछलती है और लोगों के अंगूठे, दस्ताने और हेलमेट से टकराती है। ”

जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर और फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट के प्रमुख कोच फ्लॉवर ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, “यह किसी भी पक्ष के लिए बहुत ही मुश्किल बल्लेबाजी की स्थिति साबित हुई, आयरलैंड जैसे छोटे, क्रिकेट खेलने वाले देश की तो बात ही छोड़ दें, जो भारत के दिग्गजों से मुकाबला कर रहा था।”

भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर फ्लावर के विचारों से सहमत थे और उन्हें लगा कि न्यूयॉर्क में पिचों के मुद्दों को आसानी से हल नहीं किया जा सकता है। “उनके हाथों में एक समस्या है। स्वाभाविक रूप से, मुझे लगता है कि सतह के आधार में कुछ गड़बड़ है। हमने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले भी खतरनाक पिचें देखी हैं।”

“ऐसा लगता है कि गाड़ी को घोड़े के आगे रख दिया गया है। न्यूयॉर्क में क्रिकेट होने के पूरे उत्साह के साथ, सबसे महत्वपूर्ण बात, जो कि पिच है, प्रचार के अनुरूप नहीं है। लेकिन तैयारियों में कुछ गड़बड़ हो गई है जहां या तो पिच कम तैयार की गई हो या कुछ ऐसा जो उनके नियंत्रण से बाहर हो।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “ऐसा लगता है कि यह उनके नियंत्रण से परे है, जहां उन्होंने सही सतह पाने की कोशिश में बहुत काम किया है।”

आयरलैंड शुक्रवार को कनाडा से खेलने के लिए आयोजन स्थल पर वापस आएगा, उसके बाद शनिवार को नीदरलैंड्स का दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला होगा और रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच अहम मुकाबला होगा।