वान, पठान ने न्यूयॉर्क पिच की आलोचना करते हुए इसे खिलाड़ियों के लिए ‘असुरक्षित’ बताया

0
9

नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। पूर्व भारतीय आलराउंडर इरफ़ान पठान और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने नासाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की स्तरहीन पिच के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की कड़ी आलोचना की है और इसे खिलाड़ियों के लिए ‘असुरक्षित’ बताया है।

भारत ने न्यूयॉर्क के इस मैदान पर हुए मुकाबले में बुधवार को आयरलैंड को आठ विकेट से हराया था जिसके बाद पिच को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं। यह लगातार दूसरा मौका है जब टीम 100 रन से नीचे आउट हुई थी। इससे पहले श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच में श्रीलंका की टीम 77 रन पर सिमट गयी थी।

भारतीय तेज गेंदबाजों ने कप्तान रोहित शर्मा के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित करते हुए आयरलैंड को 16 ओवर में 96 रन पर समेट दिया था। गेंद नीची रह रही थी और उसमें असमान उछाल भी थी।

जवाब में, रोहित की 37 गेंदों में 52 रनों की पारी के साथ ऋषभ पंत की नाबाद 36 रनों की पारी ने भारत को 48 गेंद शेष रहते हुए शानदार जीत दिला दी।

सतह की प्रकृति पर टिप्पणी करते हुए, वॉन ने “घटिया मानक सतह” पर खेलने की अनुमति देकर खिलाड़ियों की सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए आईसीसी की आलोचना की।

वॉन ने एक्स पर लिखा, “राज्यों में खेल को बेचने की कोशिश करना बहुत अच्छा है.. मुझे यह पसंद है.. लेकिन खिलाड़ियों के लिए न्यूयॉर्क में इस घटिया सतह पर खेलना अस्वीकार्य है.. आप विश्व कप में पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, फिर खेलना पड़ता है ऐसी पिच पर ।”

पठान ने भी पूर्व इंग्लिश कप्तान की बात दोहराई और कहा कि पिच विश्व कप मैच खेलने के लिए उपयुक्त नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर यह भारत में होता तो दोबारा कभी इस पर मैच नहीं होता।

पठान ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, “देखिए, हम निश्चित रूप से अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहते हैं, लेकिन यह पिच खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित नहीं है। अगर हमारे पास भारत में ऐसी पिच होती, तो वहां बहुत लंबे समय तक कोई मैच दोबारा नहीं खेला जाता। यह पिच निश्चित तौर पर अच्छी नहीं है. मेरा मतलब है, हम यहां विश्व कप के बारे में बात कर रहे हैं, द्विपक्षीय श्रृंखला के बारे में भी नहीं।”

मैच के बाद की प्रस्तुति में पिच और अपनी चोट पर टिप्पणी करते हुए, रोहित ने कहा कि दूसरी पारी में पिच जम नहीं पायी थी और इसमें गेंदबाजों के लिए बहुत कुछ था।

रोहित ने कहा,“हाँ, बस (बांह में) थोड़ा सा दर्द है। मैंने इसे टॉस के समय भी कहा था। पिच से क्या उम्मीद की जाए इसे लेकर काफी अनिश्चित हैं। मुझे नहीं पता कि पांच महीने पुरानी पिच पर खेलना कैसा होता है।”

रोहित ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि जब हमने दूसरी बल्लेबाजी की तब भी विकेट ठीक हो गया था। गेंदबाजों के लिए काफी कुछ था।”

भारत का अगला मुकाबला रविवार, 9 जून को उसी स्थान पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।