ड्रग कानून प्रवर्तन पर राष्ट्रीय सम्मेलन में, ड्रग के खतरे से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर हुई चर्चा

0
42

भोपाल : 02 फरवरी/ केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी, गृह मंत्रालय की पहल पर नार्को कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनसीओआरडी) के साथ ड्रग कानून प्रवर्तन पर तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रही है, जिसका विषय “ड्रग खतरे से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना” है।

इस अनूठे प्रयास का उद्देश्य मादक पदार्थों की तस्करी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों के बीच सहयोग बढ़ाना है। सम्मेलन में देश के विभिन्न हिस्सों से 120 से अधिक अधिकारी भाग ले रहे हैं।

सम्मेलन का उद्देश्य मादक पदार्थों की तस्करी को संबोधित करने के लिए उन्नत उपकरणों और नवाचारों के उपयोग पर जोर देना है। इसमें निगरानी, पता लगाने, हस्तक्षेप और रोकथाम के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना शामिल है, जिससे तस्करों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के खिलाफ दक्षता में वृद्धि होती है। सम्मेलन में डोमेन विशेषज्ञों की प्रस्तुतियाँ होंगी, जिसके बाद इंटरैक्टिव प्रश्न उत्तर सत्र होंगे, जो विचारों के आदान-प्रदान और व्यावहारिक समाधान तैयार करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करेंगे।

अनिल किशोर यादव, निदेशक अकादमी ने सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला, अंतर्राष्ट्रीय दवा नियंत्रण चुनौतियों का समाधान करने और एक सुरक्षित, दवा मुक्त समाज को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका पर जोर दिया।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि ऋषि कुमार शुक्ला पूर्व निदेशक सीबीआई और सेवानिवृत्त डीजीपी एमपी ने नागरिक समाज, निजी क्षेत्र और स्थानीय समुदायों के साथ संतुलित प्रतिक्रियाओं और सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

2 फरवरी को समाप्त होने वाले सम्मेलन का NCORD कार्यक्रम के लक्ष्यों के साथ मेल खाता है। विभिन्न एजेंसियों और संगठनों से विशेषज्ञों को एकत्र करते हुए, यह आयोजन नशा नियंत्रण में नवाचारी दृष्टिकोण और प्रौद्योगिकी के उपयोग पर चर्चा को सुविधाजनक बनाती है। राष्ट्रीय लॉ यूनिवर्सिटी, भोपाल के कुलपति डॉ. एस. सूर्य प्रकाश समापन समारोह के लिए मुख्य हैं.

पुलिस प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए पहचाने जाने वाले केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी (CAPT) ने अपने हरित, आधुनिक कैम्पस के भीतर मूल क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया है। 2019-20 के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण संस्थान के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के ट्रॉफी से सम्मानित होने के बाद, CAPT सहयोगी प्रयासों और साथी पहलों के माध्यम से नशा नियंत्रण के प्रति प्रतिबद्ध है।