बजाज ऑटो एमएंडएम को पछाड़कर भारत की तीसरी सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी बनी

0
29

मुंबई, 25 जनवरी (आईएएनएस)। बजाज ऑटो प्रतिद्वंद्वी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) को पछाड़कर देश की तीसरी सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी बन गई है।

बजाज ऑटो का मार्केट कैप गुरुवार को दो लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार करते हुए एमएंडएम को पीछे छोड़ते हुए 2.04 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

मारुति सुजुकी का मार्केट कैप 3.13 लाख करोड़ रुपये है, जबकि टाटा मोटर्स का एमकैप 2.59 लाख करोड़ रुपये है।

गुरुवार को बजाज ऑटो का शेयर 5.3 फीसदी की बढ़त के साथ 7,596 रुपये पर बंद हुआ।

कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष और ऑटोमोबाइल विश्लेषक अरुण अग्रवाल ने कहा कि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर घरेलू बजार में उसके दोपहिया वाहनों की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने के कारण बजाज ऑटो की ओवरऑल बिक्री तिमाही दर तिमाही 14 प्रतिशत बढ़ी।

कमोडिटी की कीमतों में नरमी से समर्थन पाकर तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में इसका कर पूर्व मुनाफासाल-दर-साल बढ़ा है, प्रति वाहन सकल लाभ और प्रति वाहन कर पूर्व लाभ दूसरी तिमाही की तुलना में बेहतर हुआ है। घरेलू दोपहिया सेगमेंट में रिकवरी जारी रहने की उम्मीद है।

एलारा सिक्योरिटीज ने कहा, “हम बजाज ऑटो के प्रदर्शन में लचीलेपन से प्रभावित हैं। यह इस तथ्य की पुष्टि करता है कि इसका मुनाफा अब तिपहिया के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं है। घरेलू दोपहिया खुदरा बाजार हिस्सेदारी मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक साल-दर-साल आधार पर डेढ़ फीसदी बढ़कर 12 प्रतिशत पर प्रभावशाली रही है। त्यौहारी सीज़न के बाद भी घरेलू दोपहिया उद्योग की बिक्री बढ़ी है। हमें उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष में यह उच्च एकाई-अंक में बढ़ेगी।

–आईएएनएस

एकेजे/