वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल लगभग 1.4 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक

0
12

नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)। सरकार ने साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल लगभग 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को ब्लॉक कर दिया है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर एक बैठक की अध्यक्षता की, इसमें बैंकों और वित्तीय संस्थानों को एपीआई एकीकरण के माध्यम से नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी रिपोर्टिंग और प्रबंधन प्रणाली (सीएफसीएफआरएमएस) प्लेटफॉर्म में एकीकृत करने सहित विभिन्न विषयों को शामिल किया गया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल लगभग 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को ब्लॉक कर दिया है।

इसमें कहा गया है कि दूरसंचार विभाग ने कई एसएमएस भेजने वाली 35 लाख प्रमुख संस्थाओं का विश्लेषण किया। इनमें से दुर्भावनापूर्ण एसएमएस भेजने में शामिल 19,776 प्रमुख संस्थाओं को काली सूची में डाल दिया गया है और 30,700 एसएमएस हेडर और 1,95,766 एसएमएस टेम्पलेट्स को डिस्कनेक्ट कर दिया गया है।

इसमें पिछले साल नवंबर में हुई बैठक में चर्चा के दौरान चीजोंं का जायजा लिया गया और वित्तीय सेवा क्षेत्र में डिजिटल के बढ़ते चलन के कारण साइबर सुरक्षा से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों की तैयारियों की समीक्षा की गई।

चर्चा के दौरान यह नोट किया गया कि दूरसंचार विभाग ने फर्जी जाली दस्तावेजों पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन का पता लगाने के लिए एएसटीआर एआई मशीन लर्निंग आधारित इंजन विकसित किया है।