एक्सिस बैंक में गिरावट के बाद सेंसेक्स ने सुबह की 400 अंक की बढ़त गंवाई

0
25

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। निजी क्षेत्र के बैंकों के बिकवाली के दबाव में आने के बाद बुधवार को भारतीय बाजार ने सुबह की बढ़त खो दी। सुबह 400 अंक से ज्यादा ऊपर खुलने वाला बीएसई सेंसेक्स अब 70,356 पर लाल निशान में है।

एक्सिस बैंक में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट है, आईसीआईसीआई बैंक में 2 फीसदी, एशियन पेंट्स में 2 फीसदी, टीसीएस में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने 1,175 रुपये के संशोधित टीपी के साथ एक्सिस बैंक को डाउनग्रेड कर न्यूट्रल कर दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि एक्सिस बैंक ने वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 60.7 बिलियन रुपए रिपोर्ट किया, जो अनुमान से कम है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का कहना है कि कल (मंगलवार) के करेक्शन का महत्वपूर्ण पहलू निफ्टी में 1.54 फीसदी की गिरावट नहीं है, बल्कि निफ्टी मिडकैप और निफ्टी स्मॉलकैप सूचकांकों में क्रमशः 3.15 फीसदी और 2.87 फीसदी की गिरावट है।

उन्होंने कहा कि व्यापक बाजार में वैलुएशन अत्यधिक और अस्थिर हो गया है, जैसा कि हाल ही में कई बार बताया गया है।

उन्होंने कहा कि करेक्शन का कारण मुख्य रूप से एफआईआई की निरंतर बिकवाली है, जिसने पिछले 5 दिनों में 27,830 करोड़ रुपए की इक्विटी बेची।

कुछ खबरों और अफवाहों ने भी बाजार में बिकवाली में योगदान दिया। ऐसी खबर है कि सेबी 1 फरवरी से एफपीआई के लिए नियमों को सख्त कर रहा है। इससे कुछ एफपीआई बिकवाली कर सकते हैं। उन्होंने कहा, इसके अलावा, एक अफवाह भी उड़ रही है कि वित्त मंत्री एलटीसीजी टैक्स में बदलाव कर सकती हैं, जिससे निवेशकों को अभी जो फायदा मिल रहा है, वह खत्म हो जाएगा।

–आईएएनएस

एसकेपी/