टेस्ला के शेयरों में गिरावट से बाजार मूल्य में 73 अरब डॉलर का नुकसान

0
22

लंदन, 26 जनवरी (आईएएनएस)। बाजार खुलने के बाद टेस्ला के शेयरों में 11 फीसदी तक की गिरावट आई। इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में धीमी वृद्धि और चीनी प्रतिद्वंद्वियों से अस्तित्व के खतरे की चेतावनी के कुछ ही घंटों बाद कंपनी के बाजार मूल्य में 73 अरब डॉलर की गिरावट आई। सीएनएन ने यह सूचना दी।

बुधवार को एक कमाई प्रस्तुति में, दुनिया के सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता ने कहा कि इस साल उसकी बिक्री वृद्धि पिछले साल की तुलना में “काफी कम” हो सकती है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि पिछले साल 2022 की तुलना में डिलीवरी में 38 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई थी, टेस्ला ने पहले कई वर्षों में औसतन 50 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर का लक्ष्य रखा था।

पिछली तिमाही के लिए टेस्ला के वित्तीय नतीजे भी निराशाजनक रहे, प्रति शेयर समायोजित आय एक साल पहले की तुलना में 40 प्रतिशत कम हो गई, और राजस्व, जो 3 प्रतिशत बढ़कर 25 बिलियन डॉलर हो गया, बाजार पूर्वानुमान से नीचे आ गया।

2021 की शुरुआत तक उम्मीद से बेहतर नतीजों के सिलसिले के बाद, यह लगातार दूसरी तिमाही थी जब कंपनी विश्लेषकों के आय अनुमान से कम रही।

2023 के दौरान स्टॉक की कीमत दोगुनी हो गई, लेकिन ये लाभ साल की पहली छमाही के दौरान आया और टेस्ला के शेयर 2024 में कमजोर शुरुआत के साथ बंद हो गए, बुधवार की कमाई रिपोर्ट से पहले 16 प्रतिशत की गिरावट आई। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, स्टॉक इस समय पिछले साल अप्रैल के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है।

गुरुवार का इंट्राडे घाटा दिसंबर 2022 के अंत में 11.4 प्रतिशत की असामान्य रूप से बड़ी एक दिवसीय गिरावट के बराबर था। सीएनएन ने बताया कि उस समय, निवेशक टेस्ला की बिक्री और लाभप्रदता के साथ-साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित थे। .

–आईएएनएस

सीबीटी/