श्री सीमेंट के एमडी नीरज अखौरी को एनसीसीबीएम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

0
38

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)। सीमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और श्री सीमेंट लिमिटेड के एमडी, नीरज अखौरी को दो साल के लिए नेशनल काउंसिल फॉर सीमेंट एंड बिल्डिंग मैटेरियल्स (एनसीसीबीएम) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

यह निर्णय 10 जनवरी को वाणिज्य भवन, नई दिल्ली में आयोजित एनसीसीबीएम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में लिया गया।

अखौरी के पास सीमेंट उद्योग में तीन दशकों से अधिक का समृद्ध अनुभव है। श्री सीमेंट में शामिल होने से पहले, अखौरी ने टाटा, लाफार्ज ग्रुप, एसीसी लिमिटेड, होलसिम इंडिया और अंबुजा सीमेंट सहित विभिन्न प्रमुख कॉरपोरेट्स के साथ दो महाद्वीपों में नेतृत्व की भूमिकाओं में काम किया। वह अक्टूबर 2022 में श्री सीमेंट से जुड़े।

एनसीसीबीएम भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीनस्थ डीपीआईआईटी के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संगठन है।

नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए नेशनल काउंसिल फॉर सीमेंट एंड बिल्डिंग मैटेरियल्स के महानिदेशक, एल.पी. सिंह ने कहा, “हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एनसीसीबीएम का नेतृत्व करने के लिए अपने विशाल अनुभव के साथ अखौरी जी जैसा व्यक्ति है। उनके गतिशील नेतृत्व में हम अपनी अनुसंधान गतिविधियों को मजबूत करने और कम कार्बन वाले सीमेंट के विकास, कार्बन कैप्चर और उपयोग तथा प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में नई पहल करने की उम्मीद करते हैं, जिससे सीमेंट और कंक्रीट क्षेत्र के सतत विकास को बढ़ावा मिलेगा।”

एनसीसीबीएम सीमेंट, संबद्ध निर्माण सामग्री और निर्माण उद्योगों के लिए अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास और हस्तांतरण, शिक्षा और औद्योगिक सेवाओं के लिए समर्पित है। इसकी कॉर्पोरेट इकाई और मुख्य प्रयोगशालाएँ बल्लभगढ़ (हरियाणा) में और क्षेत्रीय इकाइयाँ हैदराबाद (तेलंगाना), अहमदाबाद (गुजरात) और भुवनेश्वर (ओडिशा) में स्थित हैं।

–आईएएनएस

एकेजे/